Wednesday, October 8, 2008

क्यो पेजरैंक 0 रहता है? आपका ब्लाग क्यो मसहूर नही है? कमेंट क्यो नही मीलता? और आपकी गलतीयां

सभी ब्लागर सावधान! ये पोस्ट सभी के लीये काम का है।

ईस पोस्ट को मैने एसे लीखा है की अगर पढना चाहते हैं की "आप क्या गलती करते हैं" तो सीधे वही पढ सकते हैं।

आप क्या गलती करते हैं की पेजरैंक जीरो "0" रहता है। या बढता नही है?
आप लीखने मे ही वयस्त रहते हैं। पर कभी भी अपने साईट को सर्च ईंजनो मे सबमीट नही कीये तो समझीये की 100 पोस्टों के बाद ही सायद आपका पेजरैंक बढेगा क्यो की पेजरैंक तभी बढेगा जब आपके साईट/ब्लाग का लींक दूसरे ब्लाग/साईट पर हो।

लेकीन सीर्फ दूसरे साईटों पर लींक देने से पेजरैंक मे कोई अंतर नही आएगा ईसलीये आप हर महीने अपने साईट को सर्च ईंजनो मे सबमीट कराते रहें।
अगर आप जानना चाहते हैं की कहां सबमीट करना है तो नीचे देखें।

गलती नं 2.
कीसी भी साईट/ब्लाग पर जा कर अपने साईट का लींक देते रहते हैं? ईससे सिर्फ आपको वीजीटर मीलेंगे और थोडे से विजीटर के लीये हजारो विजीटर गवां देंगे। क्यो की आपके लींक देने के 7 दीनो बाद या ईसके अंदर वो "NOFOLLOW" हो जाता है।

नोफोलो(nofollow) आपके साईट के लीये कैसे खतरनाक है।
ईसका मतलब ये कमेंट स्पैम मार्क कर दीया है। अत: ईसे बैकलींक नही बनाया जाए।
और ईसके वजह से आपका पेजरैंक कम होता चला जाएगा 5 से 3,2 या एक हो जाएगा।

ब्लाग के टेंपलेट मे गलती। बढीया और कम वजन वाला टेंपलेट प्रयोग कारें

बैकलींक कैसे चेक करें?
यहां क्लिक करें और आपने ब्लाग या साईट का url भर के चेक सकते हैं।

बैकलींक कैसे बनाउं?
सर्च ईजनो मे अपना साईट सबमीट कर दें तो 7-14 दीनो बाद बैकलींक बन जाएगा।

मेरा पेजरैंक 6-7 महीनो से बढ नही रहा है?
पेजरैंक बढाने का सबसे सरल उपाय है सर्च ईंजनो मे अपना साईट सबमीट कर दें और फीर 20 दीनो बाद देखें अपने ब्लाग का पेजरैंक।

कहां सबमीट करें?
यहां क्लिक करें। और अपने साईट का पेजरैंक बढाए।

कोई भी साईट पर देखे की कापीराईट का बैनर दीया है तो अपने ब्लाग पर भी लगा लीया?
चीहते हैं की आपके लीखे लेख को कोई भी नही नकल करे तो ईसके लीये बैनर या ईमेज लगाने की क्या जरूरत। क्या वो साईट नकल करने से रोक देगा। copyscape भी नही रोकपाता। फीर लीख भी तो सकते हैं की ईस साईट/ब्लाग का कोई भी लेख की नकल मत करो। या कूछ भी क्यो की आपको तो बस बताना है की मेरे ब्लाग की लेखों को चोरी मत करो।

कमेंट क्यो नही मीलता?
क्यो की आपने ईमेजवेरीफीकेसन लगाया होगा। और ईसके जगह पर मोडीरेटर भी लगा सकते हैं। मेरे ब्लाग को ही देखीये मैने कूछ भी नही लगाया क्यो की मोडीरेट लगाने पर मूझे कमेंट देखने के लीये साईन ईन करना पडेगा।

बढीया लीखेंगे और अगर आपकी लीखावट बेकार है तो कोई और तरीका ढूंढीये। जैसे आपको ढंग का लीखना नही आता तो अपने कमजोरी को अपना ताकत बनाईये।

मूझे देख लीजीये मेरा हिन्दी बहूत बेकार है की लोग पढने के लीये अपना सिर दिवार मे लडाते हैं। पर मैने एसा रास्ता चूना है की हर कोई पढना चाहता है।
मैने अपना ताकत तकनीक को बना दीया है।
मैने देखा की जब भी मूझे कोई तकनीकी ब्लागर मीलता है तो उसके सारे पोस्ट पढना चालू कर देता था।

कमेंट से प्रोतसाहना मीलता है पर अगर कभी कीसी लेख पर कमेंट नही मीलता है तो नीराश मत होखीये अगली बार हिन्दी ब्लागरो के पोस्टों को ध्यान से पढीये और रोज कम से कम 5-6 कमेंट भी मारना चालू कर देते हैं तो आप भी खूश और जीसपर कमेंट दीया वो भी खूश।

बडे पोस्टों को पूरा पढ नही पाता फीर उनपर कमेंट कैसे करूं?
वो चाहे कोई कहानी लीखे या कविता उनमे कई टूकडे बटे होते हैं जैसे एक कहानी मे "सयाम" होता है वो साम को घर जाता है और सूबह बाहर जाता है। और ये पोस्ट बहुत बडा है। तो आप चार मेन लाईने पढीये और पूछ डालीये की "साम को घर जाता था तो उससे पहले कहां रहता था"?

आप मेरा मतलब समझ गै होंगे की पोस्ट पूरा नही पढ पाते तो बीच के लाईन के उप्पर तो कमेंट कर ही सकते हैं

मैने ब्लाग पर गूगल एडसेंस लगाया है पर हमेसा फ्री वाले एड दीखते हैं।
ईंगलीस मे पोस्ट के नीचे लीख के उसका रंग सफेद कर दें या अपने ब्लाग के बैकग्राउंड से मीला दें जीससे वो दीखेगा नही ईससे गूगल एडसेंस आपके छीपे अंग्रेजी के शब्दो को पढ कर एड दीखा देगा।

आजकल कंपटीसन चल रहा है ईसी लीये पोस्ट बडा हो गया है। यानी एक ही बार मे कई जानकारीयां दे दीया "ब्लाग कंप्टीसन"

जैसे मैने नीचे खाली जगह पर लीखा है जीसे आप सलेक्ट करने के बाद ही पढ पाएंगे।
free wallpapers , store , jokes , sms , nokia n96 , mobiles , software , new , old , products , web page , free , cost , domain , sale , c , d ,a ,b , cpu , hidden cost , monitor and more fun kunnublog

मेरा मोबाईल खराब हो गया था ईस लीये मै पोस्टींग नही कर पा रहा था। क्यो की मेरा ईंटरनेट मोबाईल के द्वारा ही चलता है। नया मोबाईल ले लीया हूं।

0 comments :

Related Posts with Thumbnails