Tuesday, August 3, 2010

सबसे अच्छा मुफ्त फारम(Forum) स्क्रिप्ट कौन सा है?

अगर आपको फारम(Forum) खोलना हो तो सबसे अच्छा आपको vBulletin लगेगा लेकीन उस स्क्रिप्ट को खरीदना पडेगा वो भी Rs.5000 से Rs.10000 दे कर और अगर आप ईतना पैसा खरचा नही करना चाहते हैं तो फिर आप ओपन सोर्स(Open Source - Free) स्क्रिप्ट लेना चाहेंगे। 

लेकीन मुफ्त स्क्रिप्ट बहुत सारे हैं और मैने बहुत से स्क्रिप्ट ईस्तेमाल कर के देख लिये हैं यहां तक की मैने vBulleting भी ईस्तेमाल किया है और ईसलिए मै आपको बताने वाला हूं कि ईन मुफ्त सक्रिप्ट मे सबसे अच्छा कौन सा सक्रिप्ट(Script) है।




MyBB Forum  एक एसा स्क्रिप्ट है जो मुफ्त भी है और ईस्तेमाल करने मे आसान भी है।  ये ही एसा स्क्रिप्ट है जो vBulltin फारम स्क्रिप्ट का मुकाबला कर लेता है और आप ईसमे वो सब कर सकते हैं जो vBulltin मे हो सकता है।


MyBB Forum स्क्रिप्ट क्यों ईस्तेमाल करेंगे?
1. ईस्तेमाल करने मे आसान
2. बहुत बढीया प्लगीन सिस्टम यानी की ईससे आप अपने फारम मे ढेर सारे फिचर्स जोड सकते हैं और अगर आप पल्गीन डाउन्लोड करना चाहते हैं या देखना चाहते हैं की कितने प्लगीन अब तक बने हैं तो यहां क्लिक करें, और यही नही ईसमे फारम को सुन्दर बनाने के लिये ढेर सारे मुफ्त ग्राफिक्स डाउन्लोड करने के लिये दिये हैं।

3. ईसका एडमिनीस्ट्रेटर एरीया आपको फारम, युजर और स्पैमरों पर पुरा कंट्रोल देता है।

4. मोडीरेसन: ईसमे आप कुछ लोगों को मोडीरेटर बना सकते हैं जो युजर और पोस्ट पर धयान देते हैं, अगर कोई स्पैमींग कर रहा हो तो उसके पोस्ट को डिलीट कर सकते हैं, उसे सस्पेंड कर सकते हैं या अगर आप चाहें की वो किसी को सस्पेंड नही कर सकें तो आप एडमिनीस्ट्रेटर एरीया मे जा कर ये फिचर उसके एकाउंट से हटा सकते हैं।

5. मास ईमेल: एक साथ सभी मेंबर को आप ईमेल, न्युजलेटर भेज सकते हैं।

6. टेम्पलेट और थिम आप "एडमिन एरीया" से ही ईडीट कर सकते हैं।

7. Reputation: ईसमे आप मेंबर के लिये ग्रुप बना सकते हैं, एक मेंबर दुसरे मेंबर को किसी पोस्ट के लिये धन्यवाद दे सकता है और नेगेटीव रेपुटेसन भी दे सकता है, आप ग्रुप बना सकते हैं जीसमें उस ग्रुप के फोटो के निचे कोई फोटो लगा सकते हैं जैसे (Support System आदी लिख कर फोटो लगा सकते हैं)

8. कम रिसोर्स ईस्तेमाल करता है और फारम तेज खुलता है
9. बताते बताते थक जाउंगा आप खुद ही यहां क्लिक कर के देख लिजीए।


मै  ईस फार्म स्क्रिप्ट को क्यों ईस्तेमाल करता हूं?
बहुत सारे फिचर्स हैं जो दुसरे मुफ्त स्क्रिप्ट मे नही है, मै ईसे 1 वर्ष से ईसका प्रयोग कर रहा हूं और मै ये बता सकता हूं की ईस फारम स्क्रिप्ट को बनाने वाला बहुत एक्टिव है और हम 15 - 30 दिनो पर नया वर्जन रिलीज करता है और दुसरे मुफ्त फारम स्क्रिप्ट को बनाने वाले एक वर्ष मे 1 - 2 बार ही कोई नया फिचर डालते हैं।













क्या अभी आप कोई और फारम स्क्रिप्ट ईस्तेमाल कर रहे हैं और अब MyBB का फारम डालना चाहते हैं?
ईसमे  बहुत ही बढीया फिचर है की अगर आप कोई और फारम को MyBB मे बदलना चाहते हैं तो बस किसी अन्य लोकेसन पर ईसे ईन्सटाल करीये और ईन्सटालेसन करते समय "Mygration - Convert"  का आपसन चुने और जो भी आपका फारम है उस लिस्ट मे चुनें फिर डाटाबेस आदी की जानकारी डालीये और ये खुद ही सब आपके फारम से खिच कर अपने मे डाल लेगा :) हिन्दी मे ईसे शक्ति चुसक यंत्र कहेंगे

अगर आप Dewlance या Way4Host  के क्लाईंट हैं तो आप ईसे सोफ्टाकुलस(Softaculous) से एक क्लिक कर के ईन्स्टाल कर सकते हैं जिसमे आपको ईस स्क्रिप्ट को डाउन्लोड करने की भी जरूरत नही है या कोई पर्मीसन आदी बदलना भी नही है, ये सब काम Softaculous खुद ही कर देता है

1 comments :

Learn By Watch said...

Thanks for sharing this knowledge,

I am using drupal for forums, let me try this one too only then I will comment on this.

Related Posts with Thumbnails